स्वास्थ्य खण्ड समोट में 150 आशा कार्यकर्ताओं को राष्टीय स्वास्थ्य मिशन के तहत बांटे स्मार्ट फोन

चमन ठाकुर

स्वास्थ्य खंड समोट के अंतर्गत आशा कार्यकर्ता की बैठक का आयोजन किया गया। जिस की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉक्टर राजेश गुलेरी ने की। इस में स्वास्थ्य खण्ड समोट की 150 आशा कार्यकर्ता को राष्टीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्मार्ट फ़ोन वितरित किए गए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा ड़ा राजेश गुलेरी ने वताया की स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले भर की 597 आशा कार्यकर्ता को समार्ट फ़ोन वितरित किए जायेगे। जिस से उन्हें ऑनलाइन जोड़ा जा सकेगा। स्मार्ट फ़ोन के प्रयोग के साथ स्वास्थ्य विभाग में चल रही योजनाओ और कार्यक्रम की ऑनलाइन रिपोर्टिंग करने में आसानी होगी और समय की भी बचत होगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बैठक में जिले में चल रहे राष्ट्रीय हेल्थ मिशन के तहत चल रहे कार्य क्रम जैसे जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, एन सी डी कार्यक्रम के बारे में बताया और इन योजनाओं को जन जन तक पहुँचाने के लिए कहा। साथ ही लोगो को स्वास्थ विभाग की और से चलाई जा रही हर कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी लोगों तक पहुचाने को कहा। जिस से हर व्यक्ति इन योजनायो का लाभ ले सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा ने स्वास्थ्य कर्मियों और आशा कार्यकर्ता को संबोधित करते हुए कहा कि सभी लोगों ने पिछले कुछ महीनों से दिन -रात इस महामारी से निपटने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए अभी भी हर समय तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ता का कार्य काफी जोखिम भरा है इस दौरान उन्हें अपने बचाव का भी ध्यान रखना होगा जिस से वह इस बीमारी से अपने आप और अपने परिवार को भी बचा पाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा ड़ा राजेश गुलेरी ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों और आशा कार्यकर्ता को कहा कि वो भी अपने अपने क्षेत्र में जा कर लोगों को सरकार द्वारा चलायी जा रही स्वास्थ्य योजनाओं के साथ कोरोना महामारी से निपटने के लिये जागरूक करे। उन्हें मास्क और सोशल डिस्टेंस के लिए जागरूक करे. और किसी भी व्यक्ति मे कोई भी असमान्य लक्ष्य जैसे बुखार खांसी, गले में तेज दर्द जेसे लक्ष्य दिखाई देते हैं तो उसे तुरंत नजदीक स्वास्थ्य केंद्र में जा कर चिकित्सीय परामर्श ले।

इस बैठक में खंड चिकित्सा अधिकारी समोट डॉ. सतीश फोतेदार डॉ. बंसी लाल , डॉ. प्राची, डॉ. वीरेंद्र ठाकुर , सुपर वाईजर उषा पठानिया, समस्त स्वास्थ्य कार्यकर्ता व समस्त खंड समोट की आशा वर्कर्स मौजुद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *