धनेई गांव में बताया पोषण का महत्व, किशोरियों को स्वास्थ्य का ध्यान रखने की दी सलाह

चमन ठाकुर

नेहरू युवा केंद्र संगठन जिला चंबा युवा समन्वयक के दिशा निर्देशानुसार गांव धनेई में स्वयंसेवी पुष्पा द्वारा पोषण माह का शुभारंभ किया गया। इस दौरान स्वयंसेवी पुष्पा ने गांव में महिलाओं व बच्चों को पोषण का महत्व बताया। स्वयंसेवी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा हर वर्ष पोषण माह मनाया जाता हैं।
जिसका उद्देश्य भारत को कुपोषण मुक्त बनाना है । स्वयंसेवी ने सभी को बताया कि वे पौष्टिक आहार का सेवन करने के साथ ही पूर्ण रूप से विटामिन लेकर खुद को अनेक बीमारियों से बचा सकते हैं। महिलाओं और किशोरियों को खास ख्याल रखना चाहिए। स्वयंसेवी ने कुछ बातों के माध्यम से महिलाओं व बच्चों को पोषण के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि सभी पौष्टिक आहार का सेवन करें। सभी अपने आसपास स्वच्छता व साफ-सफाई बनाए रखें।

शौच के बाद साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोएं। हमेशा शौचालय का इस्तेमाल करें। आयोडीन युक्त नमक खाएं। कैल्शियम की निर्धारित खुराक लें। पत्तेदार सब्जियां व हरी सब्जियों का सेवन करें। इसी के साथ स्वयंसेवी ने कोविड-19 के प्रति भी लोगों को जागरूक किया और हमेशा घर से निकलते समय मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का ध्यान रखने की भी सलाह दी। कार्यक्रम में अनीता देवी, सुषमा देवी, रीना देवी, परी, किट्टू, यशु, ईशु, काबू, सुमित, विशाल तथा अक्षय आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *