चाइल्ड लाइन चंबा द्वारा लोगों को मास्क बांटे गए, कोविड-19 की गंभीरता के संबंध में भी किया जागरूक

चमन ठाकुर

चाइल्ड लाइन चंबा द्वारा चंबा उपमंडल की ग्राम पंचायत लोथल के गांव लोथल मैं बच्चों का लोगों को मास्क वितरित किए गए। कार्यक्रम के दौरान टीम मेंबर काजू राम व काउंसलर नीता देवी द्वारा बाल यौन-शोषण व अन्य बाल-संरक्षण मुद्दों सहित कोविड-19 की गंभीरता के साथ साथ क्षेत्र में रहने वाले लोगों व उनके बच्चों को चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 की विस्तृत जानकारी दी।

टीम द्वारा मुफ्त फोन सेवा 1098 के माध्यम से अनाथ अर्ध-अनाथ, स्कूल छोड़ चुके, घर से भागे हुए, मानसिक और शारीरिक शारीरिक रूप से अक्षम, शोषित, अति निर्धन, बाल विवाह से ग्रसित, बाल-मजदूरी से ग्रसित, छेड़छाड़ से पीड़ित व अन्य किसी भी कारण से शोषित बच्चों हेतु चाइल्ड लाइन के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

ग्रामीणों को बच्चों को पोक्सो अधिनियम के संबंध में भी जागरूक किया गया। लोगों को बताया गया कि यदि किसी के द्वारा नाबालिक बच्चों को बहलाया-फुसलाया जाता है तो इसे किसी भी रूप में नजर अंदाज ना किया जाए। इसके साथ-साथ नशे की बुराई व सुरक्षित स्पर्श असुरक्षित स्पर्श के बारे में भी गम्भीरता से चर्चा की गई। इसके साथ-साथ क्षेत्र वासियों को कोविड-19 की गंभीरता के संबंध में जागरूक किया गया। उन्हें इस संबंध में सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करने व इस संबंध में अपनी सामाजिक भागीदारी हेतू आवाहन किया गया।
इस दौरान लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करने हेतू भी कहा गया। इसके साथ-साथ लोगों से यह भी आवाहन किया गया कि यदि इस दौरान कोई अति निर्धन परिवार हो तथा जिसे कहीं मजदूरी ना मिल रही हो या उसके परिवार हेतु खाने-पीने की समुचित व्यवस्था ना हो मास्क या सैनिटाइजर की आवश्यकता हो तो इसकी सूचना भी चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर दी जा सकती है ताकि छानबीन के बाद ऐसे परिवारों की मदद की जा सके।

इसके साथ लोगों को यह भी बताया गया कि यदि अति आवश्यक कार्य ना हो तो वे चंबा शहर में ना आएं और इसके साथ-साथ भीड़-भाड़ भरी जगह से भी दूर रहें व मास्क पहने। लोगों को गुड़िया हैल्पलाइन 1515 के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया गया। इस दौरान लगभग 50 ग्रामीण व बच्चे मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *